हिकायते_मौलाना_रूम_رحمتہ_اللہ_علیہ

हिकायते_मौलाना_रूम_رحمتہ_اللہ_علیہ
Arzooemadina.blogspot.com


आदमी ने तोता रखा हुआ था,उस आदमी ने कहा कि:
           "मैं दूर के सफर पर जा रहा हूं, वहां से कोई चीज़ मंगवानी हो तो बता-"
तोते ने कहा कि:

           "वहां तो तोतों का जंगल है, वहां हमारे गुरु रहते हैं- हमारे साथी रहते हैं, वहां जाना और गुरु तोते को मेरा सलाम कहना और कहना कि एक गुलाम तोता,पिंजरे में रहने वाला,गुलामी में पाबंद,पाबंदे क़फस..आपके आज़ाद तोतों को सलाम करता है-"

सौदागर वहां पहुंचा और उसने जाकर ये पैगाम दिया- अचानक जंगल में फड़फड़ की आवाज़ आई,एक तोता गिरा,दूसरा गिरा और फिर सारा जंगल ही मर गया- सौदागर बड़ा हैरान कि ये पैगाम क्या था,क़यामत ही थी-उदास हो के चला आया-

वापसी पर तोते ने पूछा कि:
         "क्या मेरा सलाम दिया था ?"
उसने कहा कि:
        "बड़ी उदास बात है,सलाम तो मैंने पहुंचा दिया मगर तेरा गुरु मर गया और सारे चेले भी मर गए-"

इतना सुनना था कि वो तोता भी मर गया- सौदागर को बड़ा अफसोस हुआ- उसने मुर्दा तोते को उठा कर बाहर फेक दिया- तोता फौरन उड़ गया और शाख पर बैठ गया-

उसने पूछा:
      "ये क्या ?"
तोते ने कहा कि:
       "बात ये है कि मैंने अपने गुरु तोते से पूछा था कि पिंजरे से बचने का तरीक़ा बता-"
उसने कहा कि:
        "मरने से पहले मर जा-


और जब मैं मरने से पहले मर गया तो पिंजरे से बच गया-

एक हदीस में भी है कि:
                                 "موتوا قبل ان تموتوا"
यानी मरने से पहले मर जाओ- सहाबा ए किराम ने हुज़ूरعلیہ الصلوۃ والسلام से इसकी वज़ाहत मांगी तो आपने फ़रमाया कि अपने नफ्स को मार दो क़ब्ल इसके कि तुम मर जाओ..!!

Comments

Popular posts from this blog

Farmane Mustafa

चुगलखोरी किसे कहते हैं

ईद का वजीफा